Tuesday, October 22, 2019

बॉलीवुड रैपर बादशाह ने क्यों माँगी माफ़ी?

आयुष्मान खुराना की आने वाली फ़िल्म 'बाला' एक बार फिर चर्चा में है. पहले फ़िल्म की कहानी और अब फ़िल्म के गाने को लेकर 'बाला' मेकर्स परेशानी में है. आप मशहूर सिंगर-म्यूजिक कंपोजर डॉ. ज़्यूस को तो जानते ही होंगे. 2003 में ''कंगना'' गाने से डॉ. ज़्यूस ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा और फिर अपने सफ़र में ''डोंट बी शाय'' और ''जुगनी जी'' जैसे गानों से सबको अपने म्यूजिक का दीवाना बना डाला.
डॉ. ज़्यूस ने मैडॉक फ़िल्म्स, बादशाह, सोनी म्यूजिक और सचिन-जिगर को निशाने पर लेते हुए ट्वीट किया, ''ये आपने कब कंपोज़ किया? सीधे प्वाइंट पर आते हुए कि आप लोगों की हिम्मत कैसे हुई आप मेरे पुराने हिट गानों को इस तरह इस्तेमाल कर रहे हैं, आपको ओरिजिनल होने की ज़रुरत है, आपसे तो अब मेरे लॉयर मिलेंगे''.
ट्विटर पर छिड़ी इस लड़ाई का जवाब सिंगर रैपर बादशाह ने 'बाला' फ़िल्म के गाने 'डोंट बी शाय' को लेकर लगाए गए आरोप के बारे में कुछ ऐसे मांगी माफ़ी.
''डोंट बी शाय गाने को लेकर बनी स्थितियों के बारे में मुझे जानकारी थी. मैं यह कहना चाहता हूँ कि डॉ. ज़्यूस पाजी की मैं बहुत इज्ज़त करता हूं और वे भी यह जानते हैं. उन्हें मुझसे नाराज़ होने का अधिकार है क्योंकि वे मेरे सीनियर हैं और मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा. जब सचिन जिगर यह गाना लेकर आए थे, तो मैंने इसे तभी एक्सेप्ट किया जब यह कन्फ़र्म कर लिया कि सारे ज़रूरी अधिकार हमारे पास हैं. लेकिन इसके बाद भी कोई ग़लतफ़हमी है तो मैं कोशिश करूंगा कि इसे जल्दी से जल्दी निपटा लिया जाए. मैं डॉ. ज़्यूस पाजी के सपोर्ट में हूं.''
आयुष्मान खुराना की 'बाला' एक ऐसे लड़के कि कहानी है, जिसके बाल जवानी में ही चले गये हैं. इस फ़िल्म का ट्रेलर 10 अक्तूबर को रिलीज़ किया गया था और पहले यह फ़िल्म 22 नवम्बर को रिलीज़ होने वाली थी. लेकिन सनी सिंह की इसी थीम पर बानी एक दूसरी फ़िल्म 'उजड़ा चमन' जिसका ट्रेलर एक अक्तूबर को रिलीज़ किया गया था, जो लोगो को काफ़ी पसंद आ रहा था. ट्रेलर की लोकप्रियता देखकर 'बाला' मेकर्स ने फ़िल्म की रिलीज़ डेट सात नवंबर कर दी.
पाकिस्तान की टीम ने ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर टी20 और टेस्ट मैचों के लिए तीन युवा तेज़ गेंदबाज़ों को चुना है.
अगले महीने शुरू हो रही इस सिरीज़ के लिए चुने गए 16 वर्षीय नशीम शाह सबसे युवा खिलाड़ी हैं. इनके अलावा युवा मूसा ख़ान और शाहीन शाह अफ़रीदी भी हैं जिनकी उम्र 19 वर्ष है.
इस्लामाबाद के मूसा ने सात फर्स्ट क्लास मैचों में 17 विकेट लिए हैं. इस साल पाकिस्तान सुपर लीग टी20 टूर्नामेंट में पहली बार खेलते हुए मूसा 145 किलोमीटर की रफ़्तार से गेंदें डालने की वजह से चर्चा में रहे.
वहीं 16 वर्षीय नसीम ने भी पांच प्रथम श्रेणी मैचों में 17 विकेट लिए हैं. उन्होंने पाकिस्तान के फर्स्ट क्लास क्रिकेट क़ायद-ए-आज़म ट्रॉफ़ी में इसी साल तीन मैचों में 9 विकेट चटकाए.
ऑस्ट्रेलिया में इन गेंदबाज़ों को अग्निपरीक्षा से गुजरना होगा. इनके लिए सबसे बड़ी चुनौती ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ पेश कर सकते हैं. जो 68 टेस्ट मैचों में 64.56 के शानदार औसत के साथ 6973 रन बना चुके हैं.
बॉल टैंपरिंग मामले में लगे प्रतिबंध ने भी स्मिथ की फॉर्म पर कोई असर नहीं डाला और वापसी के बाद इंग्लैंड के ख़िलाफ स्मिथ ने चार टेस्ट मैचों में 110.57 के औसत से 774 रन बनाए. उन्होंने चार मैचों में तीन शतकीय पारियां खेलीं.
पाकिस्तान की टेस्ट टीम में मोहम्मद अब्बास और इमरान ख़ान सीनियर को भी शामिल किया है.
29 वर्षीय अब्बास ने अब तक 14 टेस्ट खेले हैं जबकि 32 साल के इमरान ने अब तक 9 टेस्ट खेले हैं.
अब्बास ने बीते वर्ष अक्तूबर में यूएई में खेली गई टेस्ट सिरीज़ में ऑस्ट्रेलियाई कैंप में खलबली मचा दी थी.
मूसा को टी20 टीम में चुना गया है. उनके साथ मध्यक्रम में नए नवेले बल्लेबाज़ खुशदिल शाह और कलाई के गेंदबाज़ उस्मान क़ादिर को भी मौका दिया गया है.
साथ ही मोहम्मद इरफ़ान ने भी 2013 के बाद टीम में वापसी की है.
गेंदबाज़ी के अलावा पाकिस्तान के मुख्य चयनकर्ता और टीम के कोच मिस्बाह-उल-हक़ ने बल्लेबाज़ी क्रम में भी कई बदलाव किए हैं.
सलामी बल्लेबाज़ आबिद अली और मध्यक्रम के बल्लेबाज़ इफ़्तिखार अहमद को टेस्ट की टीम में जबकि खुशदिल शाह को टी20 टीम में पहली बार जगह मिली है.
सोमवार को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने जो टीम चुनी उसमें बीते हफ़्ते कप्तानी से हटाए गए सरफ़राज़ अहमद को जगह नहीं दी गई है. इसके अलावा हसन अली भी पीठ में चोट की वजह से टीम से बाहर हैं.
टीम की घोषणा के बाद मिस्बाह-उल-हक़ ने कहा कि वो चाहते हैं टीम आक्रामक क्रिकेट खेले और साथ ही टेस्ट मैच में बढ़िया प्रदर्शन करे ताकि रैंकिंग में पाकिस्तान ऊपर उठ सके.
उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य टेस्ट रैंकिंग में ऊपर उठना और टेस्ट चैंपियनशिप में मजबूत बनना है.
पाकिस्तान क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया में तीन टी20 और दो टेस्ट मैच खेलने हैं.
3 नवंबर को पहला टी20, दूसरा 5 नवंबर और तीसरा 8 नवंबर को खेला जाएगा.
वहीं पहला टेस्ट 21 से 25 नवंबर तक ब्रिस्बेन में और दूसरा 29 नवंबर से 3 दिसंबर के बीच एडिलेड में खेला जाएगा.

No comments:

Post a Comment